नारियल के गुण

kanchan kumar
नारियल के गुण
0 0
Read Time:7 Minute, 53 Second

नारियल के गुण-नारियल जिसे श्रीफल भी कहा जाता है। नारियल को धार्मिक दृष्टि से हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण स्थान दिया हुआ है। यह ईश्वर का प्रिय फल माना जाता है।

इसका उपयोग मंदिरों में ।चढ़ावे के रूप में और हवन कुंड में हवन के लिए उपयोग में लाया जाता है। वातावरण में शुद्धता और पवित्रता लाने वाला यह श्रीफल शरीर के लिए भी अत्यंत गुणकारी और लाभकारी है।

नारियल का उपयोग तो जरूर करते होंगे । लेकिन इस से होने वाले फायदे के बारे में भी जानना चाहिए। नारियल में कई प्रकार के मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं। जिनमें पोटेशियम कैलशियम मैग्निशियम विटामिन आदि पाए जाते हैं।

नारियल न केवल शरीर को पोषण देता है साथ ही साथ यह कई प्रकार की बीमारियों के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

पथरी रोग में नारियल के गुण-

नारियल के पानी में मूत्रल गुण पाए जाते हैं । कई चिकित्सकों द्वारा श्वेत पर्पटी को नारियल के पानी में मिलाकर दिया जाता है। नारियल का पानी पथरी के रोगी के लिए अत्यंत लाभकारी और गुणकारी है ।

वजन घटाने में नारियल के गुण

मोटापा कम करने के लिए नारियल का प्रयोग फायदेमंद रहता है। नारियल में किसी प्रकार की वसा नहीं होती है। नारियल का सेवन करने से पाचन तंत्र और उत्सर्जन तंत्र सही बना रहता है। कच्चे नारियल का सेवन गुड केलोस्ट्रोल को बनाए रखता है। जो शरीर के लिए आवश्यक होता है।

नकसीर के लिए नारियल का उपयोग-

जिन लोगों को नकसीर की समस्या रहती है। उन्हें कच्चे नारियल का पानी सेवन करना चाहिए। खाली पेट नारियल का सेवन करने से खून का बहाव बंद हो जाता है।

कमजोरी में नारियल के गुण-

सर्दी के मौसम में बनने वाले लड्डू में अधिकतर नारियल के गोले का कद्दूकस करके मिलाया जाता है। इसका कारण यह है की नारियल में कैलशियम, पोटैशियम ,मैग्निशियम जैसे खनिज तत्वों के साथ नारियल का तेल भी स्वास्थ्य वर्धक होता है।

सूखे नारियल के गोले को कद्दूकस करने के बाद कई आयुर्वेदिक औषधियां । स्वास्थ्यवर्धक जड़ी बूटियों को मिलाकर लड्डू का निर्माण किया जाता है।

यह लड्डू शरीर में खून को बढ़ाने वाले कैल्शियम, मैग्नीशियम की कमी को दूर करने वाले और पूरे शरीर में पोषण के साथ वात रोगों को भी दूर करता है।

दिमाग के लिए फायदेमंद नारियल

सूखे नारियल के कद्दूकस किए हुए चूरे में बादाम अखरोट और मिश्री मिलाकर रोजाना खाली पेट सेवन करने पर याददाश्त में बढ़ोतरी होती है। बच्चों में यह अत्यंत लाभकारी होता है।

मुहांसों के लिए नारियल का उपयोग

मुंहासों से निजात पाने के लिए नारियल का उपयोग अत्यंत ही लाभकारी होता है। नारियल के पानी में खीरे का रस मिलाकर ।रोजाना सुबह शाम चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे खत्म हो जाते हैं। और चेहरे में निखार आ जाता है।

चेहरा चमकने लगता है । नारियल के तेल में नींबू का रस या ग्लिसरीन को मिलाकर चेहरे पर लेप लगाने से। धीरे धीरे वहां से खत्म हो जाते हैं।

बालों के लिए नारियल तेल का उपयोग

नारियल तेल का उपयोग बालों के लिए भी किया जाता है । जो बालों में पोषण के साथ-साथ सिर में होने वाली खुजली और डैंड्रफ को भी मिटाता है।

पेट के लिए नारियल का उपयोग

जिन लोगों के यह बच्चों के पेट में कीड़ों की समस्या है उन्हें। एक चम्मच नारियल सुबह नाश्ते में सेवन करवाने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं। कच्चे नारियल का एक टुकड़ा रोजाना खाने पर पेट का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है।

पाचन तंत्र सुधरता है। इसके साथ ही कब्जे की शिकायत भी दूर हो जाती है। गर्मी के मौसम में होने वाले दस्त की शिकायत पेट दर्द की शिकायत में , उल्टी की शिकायत में नारियल पानी देना अत्यंत लाभकारी रहता है।

एसिडिटी की समस्या वाले लोगों को नारियल का पानी ही पीना चाहिए सूखा नारियल खाने से एसिडिटी बढ़ती है।

नींद ना आने की समस्या में नारियल-

अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो । नारियल का सेवन नियमित रूप से रात को खाने के बाद आधा गिलास नारियल का पानी पीना चाहिए। जिससे नींद ना आने की समस्या में अत्यंत लाभ होता है।

डिहाइड्रेशन निर्जलीकरण में नारियल का उपयोग

नारियल पोषक तत्व के साथ-साथ शरीर में हो रही तो । पानी की कमी को जल्दी पूरा करता है। इसलिए गर्मियों के दिनों में नारियल का उपयोग शरीर को हाइड्रेट रखता है। साथ ही साथ स्फूर्ति और ताजगी बनाए रखता है।

मालिश के लिए नारियल तेल का उपयोग

सर्दियों में रूखी त्वचा हो या फिर चोट लगने के बाद अथवा मोच आने के बाद आई हुई सूजन सभी में नारियल तेल की मालिश लाभकारी होती है। नारियल तेल की मालिश से त्वचा पर होने वाले कई प्रकार के रक्त विकार दूर हो जाते हैं।

चोट का घाव सूखने के बाद नारियल तेल का उपयोग

कई बार आपने चिकित्सकों को यह कहते हुए सुना होगा की टांके खोलने के बाद नारियल तेल की मालिश करना। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि नारियल का तेल त्वचा को मुलायम बनाती है और मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए भी नारियल तेल का उपयोग सर्वोत्तम माना गया है। नारियल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए अत्यंत गुणकारी है।

और पढ़े …..कौंच पाक के फायदे..

और पढ़े …….स्मृति सागर रस के फायदे

और पढ़े ………साइटिका की आयुर्वेदिक दवा

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Leave a comment

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

प्रातिक्रिया दे

Translate »