निम्बू के फायदे सुन्दरता के लिए

kanchan kumar
Photo by Ryan Baker on Pexels.com
0 0
Read Time:5 Minute, 4 Second

निम्बू के फायदे-आमतौर पर महिलाओं को ऐसा भ्रम हो गया है कि महंगे सौंदर्य प्रसाधनों से हो सुंदरता बढ़ाई जा सकती है। किंतु ऐसी बात नहीं नींबू को भी सौंदर्य प्रसाधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और सौंदर्य को बढ़ाया जा सकता है । नींबू का रस निचोड़ने से पहले याद उन्हें कुछ देर तक गरम पानी में छोड़ दें तो उनसे दुगना रस निकलेगा।

त्वचा टॉनिक निम्बू के फायदे

एक खीरे को कसकर रस निकाल लीजिए इस रस में चौथाई चम्मच गुलाब जल और नींबू का रस मिला लीजिए। फिर इसे साफ शीशी में भरकर रख लें। तीन-चार दिन आराम से चलेगा इसे आप बाजार के एस्ट्रीजेंट की भांति प्रयोग में ला सकते हैं। नींबू मूली और खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से मुहासों के निशान मिट जाते हैं।

नींबू का फेस पैक

एक चौथाई मसले हुए केले में एक चम्मच नींबू का रस तथा आधा चम्मच गुलाब जल मिला कर त्वचा पर लगाएं दस मिनट बाद धो लें।

निम्बू के फायदे कोल्ड वैक्स:

छह बड़े नीचुंओं का रस 250 ग्राम चीनी में निचोड़ लें। धीमी आंच पर पकाएं।

चलाते रहें। जब उसका रंग भूरा हो जाए और चिपचिपा होने,

लगे तो उतार कर एक बड़ा चम्मच गिलसरीन मिलाकर किसी जार में भर लें। मुंह एवं बाहों के अतिरिक्त बालों को हटाने के लिए प्रयोग में लाएं।

नींबू का उबटन

आधा मसला हुआ केला, एक नींबू का रस, दो चम्मच बेसन, तीन चम्मच गेहूं का आटा, आधा चम्मच हल्दी पाउडर तथा चार बूंद

शुद्ध शहद मिलाकर शरीर पर कांति के लिए प्रयोग करें।

क्लीनजिंग लोशन

चौथाई चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच दूध, दो चम्मच खीरे का रस मिला लें। इसे त्वचा पर लगाए त्वचा साफ होगी और त्वचा में निखार आएगा।

नीबूं से मुहांसों का उपचार

नींबू के रस में सफेद सरसों और सेंधानमक घोंट कर। मुहांसों पर मलने से मुहांसे ठीक हो जाते हैं। दही में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा निखर जाता है। नींबू के रस में चार गुना/ ग्लिसरीन मिलाकर लगाने से कील – मुहांसे मिट जाते हैं।

गंजापन :

पके केले के गूदे को नींबू के रस में मिलाकर लगाने से गंजेपन से मुक्ति मिलती है । नींबू का रस सिर में मालिश करने से बालों का पकना एवं गिरना बंद हो जाता है बालों की खुश्की होने की अवस्था में नींबू काझज

रस मलने से कुछ ही दिनों में खुश्की की समस्या दूर हो जाती है। खट्टी दही में नींबू का रस डालकर सिर में मलने से कुछ ही दिनों में सारी जूएं समाप्त हो जाती है। नींबू का उपयोग बालों को चमकाने के लिए भी किया जाता है।

सूखी त्वचा के लिये फेस पैक :

नींबू का रस, ग्लिसरीनगुलाब जल बराबर-बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें। दिन में दो-तीन बार त्वचा पर मलें। त्वचा कोमल बनेगी और निखार भी आएगा। पचास ग्राम नींबू का रस 50 ग्राम ग्लि और दस ग्राम ‘सोड़ा बाई-कार्ब’ मिलाकर लोशन बना लें तथा रात को चेहरे पर लगाए। चेहरा मुलायम होगा और रुप निखर उठेगा। त्वचा से मैल साफ करने के लिए कच्चे दूध में नींबू का रस व नमक मिलाकर रुई की सहायता से धीरे-धीरे मैल उतारें। क्लीनजिंग मिल्क का काम करेगा

नींबू के छिलके को हाथों एवं पैरों पर रगड़ने से मैल दूर हो जाता है तथा त्वचा नरम हो जाती है ।

इस तरह हम देखते हैं कि नींबू हमारे लिए कितना गुणकारी है। नींबू तो नींबू नींबू का छिलका भी काम आता है। याद रखें नींबू मूल्य में सस्ता तथा गुणों में अनमोल है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
5 Comments

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

5 thoughts on “निम्बू के फायदे सुन्दरता के लिए

प्रातिक्रिया दे

Translate »